ताजा खबरें
पंजाब में रेल हादसा, रावण दहन देखने आए लोगों पर चढ़ी ट्रेन, 50 की मौत की आशंका     रेल यात्रियों के लिए नई सुविधा, स्क्रीन पर उंगली रखते मिलेगी पूरी डिटेल     रेलवे रिजर्वेशन के लिए आधार होगा जरूरी, अप्रैल तक सभी पर लागू होगा     फेस्टिवल सीजन में निचले बर्थ का ज्यादा दाम वसूलेगा रेलवे     मगध एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग, 4 घायल     इस ट्रैक पर 125 की स्पीड से चलेगी ट्रेन, 50 हजार से ज्यादा लोगो को मिलेगी नौकरी     क्रिसमस गिफ्ट: मुंबई में शुरू हुई देश की पहली एसी लोकल ट्रेन     ट्रायल के दौरान दीवार तोड़कर निकली दिल्ली मेट्रो, DMRC ने मानी गलती     वॉशिंगटन में बड़ा ट्रेन हादसा, हाइवे पर गिरी ट्रेन; कई के मरने की आशंका     इंटरलॉकिंग के चलते 5 दिनों तक रद्द रहेंगी कई गाडिय़ां     मोदी ने हैदराबाद मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया      कोहरे को देखते हुए दिसंबर-फरवरी के बीच नहीं चलेंगी ये 46 ट्रेनें     ओखला रेलवे स्टेशन पर ईएमयू बेपटरी     चित्रकूट के निकट ट्रेन हुई बेपटरी, तीन की मौत, बीस घायल      रेलवे का कारनामा: महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेन पहुंच गई मध्य प्रदेश     लुटेरों का फिल्मी अंदाज, 2 रुपए के सिक्के से रोक देते थे ट्रेन     दिल्ली में जहरीली धुंध का कहर जारी, 100 से ज्यादा ट्रेनें लेट ,8 ट्रेनें रद्द     ट्रैन में अब जरूरत पड़ने पर इलाज भी करेंगे टीटीई     मोदी, हसीना ने नयी ट्रेन को दिखायी हरी झंडी     पटरी पर दौड़ेगी नई गोल्ड स्टैंडर्ड ट्रेन, इन सुविधाओं से होगी लैस     
 
19/12/2017   ट्रायल के दौरान दीवार तोड़कर निकली दिल्ली मेट्रो, DMRC ने मानी गलती
Share

दक्षिण दिल्ली और नोएडा को जोडऩे वाली मजेंटा लाइन मेट्रो ट्रेन के मंगलवार को परीक्षण के दौरान बड़ा हादसा होने से टल गया। चालकरहित यह मेट्रो ट्रेन कालिंदी कुंज डिपो के पास दीवार तोड़कर बाहर की तरफ निकल गई। हादसे में किसी के हताहत होने की खबर नहीं है। वहीं इस हादसे पर मेट्रो का परिचानल करने वाली संस्था डीएमआरसी अपनी गलती मान ली है। डीएमआरसी के अनुसार, ट्रेन को धुलाई के लिए वर्कशॉप में लाया गया था। लेकिन धुलाई के बाद ब्रेक की जांच किए बिना ही ट्रेन को रवाना कर दिया गया। दिल्ली सरकार ने DMRC से मांगी रिपोर्ट दिल्ली के परिवहन मंत्री कैलाश गहलोत ने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन (डीएमआरसी) से घटना पर रिपोर्ट मांगी। उन्होंने कहा कि यात्रियों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा।

गहलोत ने ट्वीट किया, ‘‘ कालकाजी-बॉटैनिकल गार्डन पर चालकरहित मेट्रो ट्रेन के पटरी से उतरने की घटना पर मैंने डीएमआरसी से रिपोर्ट मांगी है। यह स्तब्ध करने वाली चूक है। यात्रियों की सुरक्षा के साथ कोई समझौता नहीं किया जाएगा। ’’  दिल्ली की इस पहली चालकरहित मेट्रो ट्रेन को 25 दिसंबर को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी के जन्मदिन पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी हरी झंडी दिखाकर रवाना करने वाले हैं। दिल्ली मेट्रो रेल निगम के अधिकारी ने इस घटना की पुष्टि करते हुए कहा कि घबराने की कोई जरूरत नहीं है। अधिकारी ने कहा कि कोई बड़ा हादसा नहीं हुआ और डिपो  के अंदर की दीवार ट्रेन ने तोड़ी है।बताया जा रहा है कि तकनीकी खामियों की वजह से यह हादसा हुआ है और ब्रेक नहीं लग पाया जिसकी वजह से ट्रेन दीवार तोड़कर बाहर की तरफ निकल गई। मेट्रो सूत्रों का कहना है कि हादसे की जांच कराई जाएगी।12.64 किलोमीटर मजेंटा लाइन मेट्रो ट्रेन नोएडा के बॉटनिकल गार्डेन से दक्षिण दिल्ली के बीच चलेगी। इससे करीब 13 किलोमीटर का सफर लगभग 20 मिनट में पूरा किया जा सकेगा। वर्तमान में इस दूरी को तय करने में 52 मिनट का वक्त लग रहा है। मैजेंटा लाइन का प्लान बोटेनिकल गार्डेन से जनकपुरी तक का है लेकिन अभी सिर्फ कालकाजी मंदिर तक ही काम पूरा हो पाया है। फिलहाल नोएडा से साउथ दिल्ली जाने के लिए यात्रियों को मंडीहाउस पर मेट्रो बदलनी पड़ती है। इससे समय और पैसा दोनों क्षति होती है। नोएडा से साउथ दिल्ली की 12.64 किलोमीटर की दूरी पर फिलहाल ट्रायल रन हो रहा है। इसे लाइन-8 नाम दिया गया है।

Back
पंजाब में रेल हादसा, रावण दहन देखने आए लोगों पर चढ़ी ट्रेन, 50 की मौत की आशंका
रेल यात्रियों के लिए नई सुविधा, स्क्रीन पर उंगली रखते मिलेगी पूरी डिटेल
रेलवे रिजर्वेशन के लिए आधार होगा जरूरी, अप्रैल तक सभी पर लागू होगा
फेस्टिवल सीजन में निचले बर्थ का ज्यादा दाम वसूलेगा रेलवे
मगध एक्सप्रेस के इंजन में लगी आग, 4 घायल
इस ट्रैक पर 125 की स्पीड से चलेगी ट्रेन, 50 हजार से ज्यादा लोगो को मिलेगी नौकरी
क्रिसमस गिफ्ट: मुंबई में शुरू हुई देश की पहली एसी लोकल ट्रेन
ट्रायल के दौरान दीवार तोड़कर निकली दिल्ली मेट्रो, DMRC ने मानी गलती
वॉशिंगटन में बड़ा ट्रेन हादसा, हाइवे पर गिरी ट्रेन; कई के मरने की आशंका
इंटरलॉकिंग के चलते 5 दिनों तक रद्द रहेंगी कई गाडिय़ां
मोदी ने हैदराबाद मेट्रो रेल सेवा का उद्घाटन किया
कोहरे को देखते हुए दिसंबर-फरवरी के बीच नहीं चलेंगी ये 46 ट्रेनें
ओखला रेलवे स्टेशन पर ईएमयू बेपटरी
चित्रकूट के निकट ट्रेन हुई बेपटरी, तीन की मौत, बीस घायल
रेलवे का कारनामा: महाराष्ट्र जाने वाली ट्रेन पहुंच गई मध्य प्रदेश
लुटेरों का फिल्मी अंदाज, 2 रुपए के सिक्के से रोक देते थे ट्रेन
दिल्ली में जहरीली धुंध का कहर जारी, 100 से ज्यादा ट्रेनें लेट ,8 ट्रेनें रद्द
ट्रैन में अब जरूरत पड़ने पर इलाज भी करेंगे टीटीई
मोदी, हसीना ने नयी ट्रेन को दिखायी हरी झंडी
पटरी पर दौड़ेगी नई गोल्ड स्टैंडर्ड ट्रेन, इन सुविधाओं से होगी लैस